January School College Closed News: बच्चों की हो गयी मौज, मिल गयी 15 दिन से ज्यादा की छुट्टियां?

January School College Closed News स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों के लिए आज का लेख काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है क्योंकि आप सभी छात्र छात्राओं के लिए बता दें भारत सरकार के द्वारा एक बार फिर से सभी स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को बंद करने का फैसला ले लिया है। साथ ही सभी स्कूल विभागों एवं कॉलेज विभागों को केंद्र सरकार द्वारा नोटिस जारी कर दिया गया है कि सभी स्कूल कॉलेजों को बंद किया जाए |

January School College Closed News अगर आप भी स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी हैं या फिर किसी कोचिंग संस्थान में पढ़ने वाले विद्यार्थी हैं तो आप सभी को स्कूल कॉलेज बंद की न्यूज़ का पता होना आवश्यक है साथ ही इस लेख में हमने आपको स्कूल कॉलेज बंद न्यूज़ की संपूर्ण सूची भी प्रदान की गई है इसकी सहायता से आप सभी पता कर सकते हैं कि आपकी कॉलेज स्कूल और कोचिंग संस्थानों की छुट्टी कब से कब तक पढ़ने वाली है इसलिए आप सभी उम्मीदवार स्कूल कॉलेज बंद न्यूज़ का संपूर्ण विवरण विस्तार पूर्वक प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

साथियो हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने सभी साथियो के साथ शेयर करे तथा इसी तरह का रेगुलर अपडेट के लिए आप हमारे व्हाट्सएप्प/ टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करे

School College Closed News

January School College Closed News स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें प्रत्येक दिन कहीं ना कहीं कुछ कारणवश प्रदेश सरकार के द्वारा स्कूल कॉलेजों को बंद करने की न्यूज़ जारी की जाती है। उसी प्रकार से इस बार दिल्ली नोएडा एवं पंजाब प्रदेश राज्य सरकार द्वारा पहले स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी दिया गया था।

लेकिन आप सभी जानते ही होंगे भारत के कई राज्यों में इस बार सर्दियों का सीजन प्रारंभ हो गया है और सर्दियों के सीजन प्रारंभ होने से बिहार राज्य सरकार द्वारा बढ़ती हुई ठंड के कारण स्कूल कॉलेज बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। बिहार राज्य में बढ़ती हुई ठंड को देखते हुए बिहार राज्य सरकार द्वारा जल्द ही स्कूल एवं कॉलेज के तहत अध्यनरत सभी विद्यार्थियों के लिए नोटिस जारी किया जाएगा जिसमें आपको जानकारी प्रदान की जाएगी कि आपकी स्कूल और कॉलेज कब तक बंद किए जा सकते हैं।

ताजा अपडेट स्कूल कॉलेज बंद

January School College Closed News जिला प्रशासन और शिक्षा मंत्रालय के द्वारा भारत के कई राज्यों के स्कूल और कॉलेज को बंद करने का फैसला लिया गया है। आप सभी विद्यार्थियों के मन में यह सवाल चल रहा होगा कि आखिरकार इस समय स्कूल और कॉलेज को क्यों बंद किया जा रहा है तो आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें स्वास्थ्य मंत्रालय की हुई बैठक के अनुसार प्राप्त जानकारी के अनुसार माना जा रहा है कि डेंगू इस वर्ष गंभीर से गंभीर बीमारी बनती जा रही है।

उत्तर प्रदेश राज्य में लोकसभा और विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने जा रही है जिसके कारण भी प्रशासन के द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज को बंद करने का फैसला लिया गया है। आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें लोकसभा और विधानसभा सीटों पर उपचुनाव उत्तर प्रदेश राज्य में सोमवार को निर्धारित किए गए हैं।

इसी कारण उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा सभी स्कूल एवं कॉलेज विभागों को नोटिस जारी किया गया है January School College Closed News कि सोमवार के दिन सभी विद्यार्थियों के स्कूल एवं कॉलेज बंद किए जाएं। January School College Closed News इसी कारण से इस बार सोमवार के दिन आप सभी के स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को पूर्ण रूप से बंद किया जाएगा साथ ही सभी सरकारी दफ्तरों को भी बंद किया जाएगा।

दिसंबर 2022 में स्कूल की छुट्टियां

January School College Closed News चक्रवात मंडूस के कारण तमिलनाडु कर्नाटक और पुदुचेरी समेत कई राज्यों के जिलों के स्कूल और कॉलेज को बंद करने का आदेश जारी किया गया था। जिसके कारण कई दिनों तक इन राज्यों के स्कूल और कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को बंद रखा गया है उसी प्रकार से 12 दिसंबर 2022 को कर्नाटक के कूलर जिले में भारी बारिश की समस्या को देखते हुए मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी करने पर भी छुट्टियां जारी की गई थी। January School College Closed News उसी प्रकार से इस बार दिसंबर माह में भारत के कई राज्यों में सर्दियों का सीजन प्रारंभ हो चुका है जिसके कारण सरकार के द्वारा कई सारी छुट्टियां प्रदान की जा रहे हैं जिसकी लिस्ट आपको नीचे प्रदान की गई है:-

  • दिसम्बर 3, 2022 पहला शनिवार
  • 4 दिसंबर, 2022 पहला रविवार
  • 10 दिसंबर, 2022 दूसरा शनिवार
  • 11 दिसंबर, 2022 दूसरा रविवार
  • 17 दिसंबर, 2022 तीसरा शनिवार
  • 18 दिसंबर, 2022 तीसरा रविवार
  • 24 दिसंबर, 2022 (क्रिसमस की पूर्व संध्या) चौथा शनिवार
  • 25 दिसंबर, 2022 (क्रिसमस) चौथा रविवार
  • 31 दिसंबर, 2022 5वां शनिवार

भारत के कई राज्यों में डेंगू की समस्या ज्यादा से ज्यादा देखने के लिए मिल रही है। उत्तर प्रदेश राज्य के कई शहर डेंगू की गंभीर बीमारी की चपेट में है और इसी के कारण कई उम्मीदवारों की मौत भी हो चुकी है। January School College Closed News इस कारण से स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा आदेश जारी किया गया है कि डेंगू की चपेट में सभी विद्यार्थी अधिक से अधिक आ रहे हैं इसलिए सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद किया जाए।

स्कूल और कॉलेज संस्थानों को बंद करने का फैसला क्यों लिया गया है ?

January School College Closed News बढ़ती हुई ठंड और डेंगू महामारी के कारण भारत सरकार द्वारा भारत के कई राज्यों में स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

साथियो हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने सभी साथियो के साथ शेयर करे तथा इसी तरह का रेगुलर अपडेट के लिए आप हमारे व्हाट्सएप्प/ टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करे

स्कूल और कॉलेज संस्थानों को दिसंबर माह में कितने दिन तक बंद किया जाएगा ?

January School College Closed News मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार दिसंबर माह में स्कूल और कॉलेज समेत सरकारी दफ्तरों को कुल मिलाकर 9 दिन तक बंद रखा जाएगा।

January School College Closed News पटना. कोरोना के केस में तेजी से हुई बढ़ोतरी के बाद बिहार सरकार (Bihar Government) ने राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान को 21 जनवरी तक बंद (School Closed in Bihar) करने का आदेश दिया है. राज्य सरकार का यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा. गुरूवार की शाम राज्य सरकार में नई गाइडलाइंस जारी की.

बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने गुरूवार को सभी जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की, उसके बाद यह आदेश (School Closed in Bihar) जारी किया.

हालांकि स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों के कार्यालय 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोले जा सकेंगे. वहीं ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी. January School College Closed News इसके अलावा केंद्र और राज्य के आयोग द्वारा संचालित नियोजन संबंधी परीक्षाएं और विभिन्न विद्यालय बोर्ड की तरफ से आयोजित होने वाली परीक्षाएं पहले के कार्यक्रम के अनुसार संचालित की जायेगी.

क्या राजस्थान में 30 जनवरी के बाद भी बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज

राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से जारी दिशा निर्देश के अनुसार फिलहाल नगरीय क्षेत्रों के सभी स्कूल कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक की स्कूले 30 जनवरी 2023 तक बंद है. ऐसे में छात्रों का एक सवाल है कि हमारे 30 जनवरी के बाद क्या स्कूल फिर से बंद हो जाएंगे. इसको लेकर बहुत सारी छात्र-छात्राएं सोशल मीडिया नेटवर्क के जरिए सवाल पूछे जा रहे हैं. लेकिन इस सवाल का फिलहाल कोई भी जवाब नहीं है शिक्षा विभाग द्वारा इसके संबंध में जल्द ही आधिकारिक आदेश जारी किया जाएगा उसके बाद में निर्णय लिया जाएगा. विस्तृत जानकारी के लिए संपूर्ण ले को ध्यानपूर्वक देखें.

Rajasthan School Me School Kab Khulenge 2023

January School College Closed News बहुत सारे छात्रों के मन में सवाल है कि राजस्थान में स्कूल कब खुलेंगे? राजस्थान सरकार द्वारा 9 जनवरी 2023 को नई गाइडलाइन जारी की गई है. जिसके मुताबिक बताया गया है January School College Closed News कि कक्षा 12 वीं तक के विद्यालयों को तथा कोचिंग संस्थानों को 30 जनवरी 2023 तक बंद रहेंगे.. सरकार ने यह फैसला कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से स्कूली बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए किया है. फिलहाल राज्य सरकार छोटे बच्चों को इस बहुत ही खतरनाक वायरस से बचाने के लिए यह आदेश जारी किया है. 3 जनवरी 2023 से 18 साल से कम के बच्चों को वैक्सीन मुक्त किया जाएगा. यानी उन बच्चों के वैक्सीन लगाई जाएगी. जब भी स्कूल खोलने को लेकर कोई भी निर्णय आएगा हमें यहां पर अपडेट करेंगे |

शादी विवाह मैरिज गार्डन पर नए नियम लागू

January School College Closed News राज सरकार द्वारा नई गाइडलाइन के मुताबिक शादी विवाह समारोह में अधिकतम 100 लोगों को अनुमति दी है.(अगर नगर निगम या नगर पालिका क्षेत्रों में विवाह शादी का या प्रोग्राम है तो उसमें 30 जनवरी 2023 तक 50 व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति दी है) अगर 30 जनवरी 2023 शादी विवाह में 50 लोगों से अधिक लोग अगर शामिल होते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. January School College Closed News इसी के साथ किसी के अंतिम संस्कार के वक्त गाइडलाइन के मुताबिक 20 से अधिक लोगों की अनुमति नहीं है. इसी के साथ सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल कूद, शैक्षणिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक समारोह, रेलिया, शब्बा, धरना प्रदर्शन मेलो आदि में 100 लोगों की उपलब्धि की अनुमति दी है.

कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रों को लगवानी होगी डबल डोज

राज्य सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक राजस्थान के विश्वविद्यालयों महाविद्यालयों शिक्षा ग्रहण करने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के स्टूडेंट्स को 31 जनवरी 2022 वैक्सीनेशन वैक्सीनेशन कि दोनों इंजेक्शन लगवानी होगी. जैसे ही जानकारी अपडेट होगी इसलिए के माध्यम से आप अपडेट के तौर पर देख सकेंगे.

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

साथियो हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने सभी साथियो के साथ शेयर करे तथा इसी तरह का रेगुलर अपडेट के लिए आप हमारे व्हाट्सएप्प/ टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *